Job आपको या आपके Degree को नहीं, आपके Attitude को दी जाएगी

Job आपको या आपके Degree को नहीं, आपके Attitude को दी जाएगी

by Keshav Rathour/ 2 June, 2018 , Time 6:18 AM

stefan-stefancik-257625.jpg
India में unemployment rate 3% है, Labour and Employment की report यह कहती है कि india की highest unemployment 2012 को 44.79 Million थी जो कि इसके पिछले ही साल 2011 को 40.17 Million थी.
यानी कि एक ही साल में 4.62 million unemployment बढ़ गई.
1 million = 10 lacs
इस आकडे के बढ़ने के सबसे ज्यादा क्या है? क्या आपने कभी notice किया कि अगर किसी इन्सान को नौकरी मिलती है तो उसमे क्या देख कर दी जाती है?
नहीं? तो आज मैं आपको इसका सबसे बड़ा कारण बताने जा रहा हूँ.
इस पोस्ट के शुरू होने से पहले या इस पोस्ट के introduction के ख़तम होने से पहले में आपको एक movie का example देना चाहता हूँ.

क्या आपने 3 Idiots Movie देखि?

3 Idiots movie एक character होता है Raju Rastogi, जो engineering में एक कमजोर और job न मिलने के डर में रहने वाला student होता है. अगर आपने movie देखि होगी तो आपको पता होगा Raju Rastogi और Farhan Qureshi engineering कॉलेज की ranking में सबसे last होते है और उनका दोस्त Rancho 1st rank करता है.
Point यह है, कि उस movie में Raju Rastogi को job न मिलने का बहुत डर होता है. अपने हाथ में अंगुठिया और न जाने कितने तरह से भगवान को पटाता है अपने job की पार्थना को कबूल करवाने के लिए.
Movie में second half में Raju suicide attempt कर लेता है.
Movie के आखिर में जब Raju interview देने जाता है, तब Raju को पहला सवाल पूछा जाता है कि आपको क्या हो गया, आप इस तरह से मरीजो की साइकिल पर बैठ कर आये हो? कोई एक्सीडेंट?
3-idiots-interview
तो Raju का जवाब सुन कर interview लेने वालो के होस उड़ जाते है.
Raju कहता है की मैंने suicide attempt किया था, और reason पूछा गया तो Raju ने साफ़-साफ़ कह दिया कि मुझे college से rusticate कर दिया था क्योंकि मैंने director के घर के बाहर दरवाजे पर पेसाब कर दिया था.
दोस्तों मुझे आप बताइए की अगर आप Raju की जगह पर होते तो क्या आप में इतनी हिम्मत होती कि यह सच बोल दे?
जब interview लेने वालो ने यह सुना तो बड़े sock हो गए थे, और उन्होंने Raju को बोल दिया कि sorry हम आपको हमें आपका इतना frank behavior नहीं चाहिए क्योंकि clients को handle करने के लिए यह ठीक नहीं रहेगा, और यह हमारी company के लिए ठीक नहीं है, लेकिन अगर आप हमें भरोसा दिलाये कि आप अपने इस attitude को control कर सकते हो तो हम आपको job दे सकते है.
यहाँ ध्यान देने वाली बात यह है कि Raju जवाब में देता है मैंने 2 टांगे तुडवा कर बड़ी मुस्किल से यह attitude पाया है, मैं इसे नहीं छोड़ सकता आप अपनी job रख लीजिये मैं अपना attitude रख लेता हूँ, और Raju मुडकर जाने की करता है तभी interviewers उसे रोक कर बोलते है कि हमने अपनी जिंदगी में इतने interview लिए है लोग job पाने के चक्कर में हाँ में हाँ मिला ही देते है तुम कहाँ से आये हो?
आज तक हमने किसी का भी ऐसा attitude नहीं देखा, और फिर Raju से पूछा जाता है कि salary कितनी लोंगे? और ऐसे job न मिलने के डर में जी रहे Raju को job मिल जाती है.
यानि Raju के marks कम होते हुए भी उसे job मिल गई क्योंकि उसका एक attitude था, एक मना करने की हिम्मत थी, सच बोलने का positive attitude था, जो हर किसी में नहीं होता है.
दोस्तों एक मैं यह बात बता देता हूँ कि job के लिए degree, marks, college कहाँ से की इन सब से ज्यादा important करता है आपका attitude, आप किस तरह से अपने आप को introduce करते है, आप में ऐसा क्या है जो बाकी लोगो में नहीं है, आप किस तरह से सवाल का जवाब देते है. ये सब बाते आगे वाले को impress करने के लिए सबसे important जो चाहिए होता है वो है attitude.
और भारत में इतने unemployment के होने का सबसे बड़ा कारण यही है कि लोगो के पास degree है, marks भी अच्छे है पर उनके पास communication skill नहीं, उनके पास attitude नहीं है, उनकी English weak है, उको अपने आप को introduce करना तक नहीं आता etc.
तो अगर आपके पास में attitude है तो आप job तो क्या अपना खुदका भी एक successful business कर सकते है.
इसी लिए इस पोस्ट का title है कि job आपको नहीं, आपके degree को नहीं, आपके marks को नहीं, आपने कॉलेज कहाँ से की है उसको नहीं आपके attitude को दी जाएगी.

Attitude पर बहुत अच्छा कहा गया हिया कि – “लोग पहले आप जो बेचते है वो नहीं खरीदते, वो पहले आपके attitude को खरीदते है और फिर जब उनको आपका attitude पसंद आता है तब आप उन्हें क्या बेच रहे है वो matter नहीं करता.

Comments

Popular posts from this blog

The 101 Most Useful Websites on the Internet

10 सवेरे जल्दी उठने के फायदे जो आपको करेंगे सफल